तरबूज का ज्यादा सेवन हो सकता हैं नुकसानदायक, जानिए कैसे ?

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। ठंड में रंग-बिरंगी सब्जियां तो गर्मी में अलग-अलग प्रकार के फल बिकना शुरु हो जाते है। तरबूज भी उन फलों की लिस्ट में शामिल हैं, जिसकी मार्केट में काफी डिमांड रहती है। तरबूज खाने के बहुत से फायदें हैं लेकिन अगर इसे जरुरत से ज्यादा खाया गया तो इसके नतीजें डराने वाले हो सकते है।  तरबूज खाकर आप फाइबर और पानी आसानी से हासिल कर सकते है लेकिन क्या आप जानते हैं कि, शरीर में ज्यादा पानी की मात्रा से सोडियम लेवल कम हो जाता है और चक्कर की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

तरबूज में फाइबर और पानी के अलावा पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन ए, बी-6, सी, लाइकोपीन, पोटैशियम भी पाए जाते है। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है।
विशेषज्ञों के अनुसार, किसी भी इंसान के शरीर में पानी होना बहुत जरुरी है लेकिन जरुरत से ज्यादा नहीं।
शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने से सोडियम का लेवल कम हो जाता है, जिसके चक्कर की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
तरबूज के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ सकती है और पानी का स्राव न होने और ज्यादा दबाव के कारण खून का प्रेशर बढ़ जाता है, जिसके चलते पैरों में सूजन, थकावट, किडनी का कामकाज प्रभावित होने की शिकायत हो सकती है। 
विशेषज्ञों का कहना हैं कि, सौ ग्राम तरबूज में 30 कैलोरी और 6 ग्राम शुगर की मात्रा पाई जाती है। इसलिए किसी भी इंसान को एक दिन में सिर्फ आधा किलो तरबूज का सेवन करना चाहिए।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News…..Side Effects Of Eating Too Much Watermelon. ..

Spread the love