घर पर बनाएं इन 4 तरीकों से “चाट”, वजन कम करने में मिलेगी मदद – bhaskarhindi.com

Dainik Bhaskar Hindi – bhaskarhindi.com,दिल्ली। इंडियन फूड की बात करें तो, लोगों को चाट और फुल्की बहुत पसंद होता है। हम कहीं भी चलें जाएं, लेकिन चाट देखते ही हमारे मुंह में पानी जरुर आ जाता है। भारतीय महिलाएं चाट-फुल्की, दही-भल्ला, समोसा, पपड़ी जैसी तमाम डिश बनाने में काफी एक्टिव रहती है और हो भी क्यों ने। आखिर ये हमारे पारंपरिक खान-पान में से एक है। लेकिन इस तरह के हाई फैट वाले खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ता हैं, जो चिंता का विषय हैं, इसलिए आज हम आपको बताएंगे 5 ऐसे चाट बनाने के तरीके, जिससे आपका वजन बढेगा नहीं बल्कि कम होने में मददगार साबित होगा।

अंडा चाट

अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जिसे हेल्दी फूड के तौर पर जाना जाता है। आपने देखा होगा जब लोग वजन कम करते हैं तो अंडे के सेवन जरुर करते है। क्योंकि अंडे में प्रोटीन, हेल्दी फैट, और कई जरूरी विटामिन और लगभग 70-75 कैलोरी की मात्रा पाई जाती है। आपको अपना वजन कम करने के लिए हर रोज के कैलोरी सेवन को कम करना होगा। अब हम आपको बताते हैं कि, अंडे का चाट बनाना। अंडे से चाट बनाने के लिए आपको लेना होगा 2-3 उबले अंडे, जिसे आप अपने हिसाब से क्यूब्स में कट कर दें। अब इसमें प्याज, बारीक कटी हरी मिर्च और टमाटर काट कर ऊपर डाल दें। साथ ही चाट मसाला और स्वादानुसार नमक और हरी चटनी के साथ मिक्स कर दें। आपका चाट तैयार हैं।

स्प्राउट्स-कॉर्न चाट

वजन कम करने के लिए स्प्राउट्स और कॉर्न से अच्छी चीज कोई हो ही नहीं सकती। क्योंकि स्प्राउट्स में बहुत कम कैलोरी और भरपूर फाइबर होता है। जिसे खाकर आपको भेट भरा हुआ महसूस होने लगता है। वहीं कॉर्न बहुत ही अच्छा प्रोबायोटिक है, जिसमें कुछ अच्छे गट बैक्टीरिया होते हैं, जो पाचन में आसानी करता है और मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है।तो चलिए बनाते हैं इसका चाट। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए…उबले हुए स्वीटकॉर्न, और स्प्राउट्स। दोनों को एक कटोरे में डालें और उसमें प्याज,टमाटर, खीरा, चाट मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें। आपका स्प्राउट्स-कॉर्न चाट तैयार हैं।

छोले चाट

छोले लगभग सभी लोगों को पसंद होते है। हम घर पर अक्सर छोले डालकर ही चाट बनाते है। क्या आपको पता हैं कि, छोले में भरपूर प्रोटीन और फाइबर मौजूद होता है। जो आपको वजन घटाने में कारगार साबित होगा। क्योंकि, प्रोटीन और फाइबर का सेवन करने से भूख कम लगती है। छोले चाट बनाने के लिए आपको रातभर छोले को भिगोकर रखना होगा। दूसरे दिन फूले हुए छोले लीजिए और उसमें कटा हुआ प्याज, मिर्च,टमाटर, धनिया पत्ती, चाट मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लें। छोले चाट तैयार हैं। इसका सेवन कर लें।

मखाना-मूंगफली चाट

शाम के वक्त जब आपको भूख लगती हैं तो, मखाना से अच्छा दूसरा कोई नाश्ता हो ही नहीं सकता। मखाना में कोलेस्ट्रॉल, फैट और सोडियम कम और ग्लूटेन फ्री होता है। इसके अलावा मखाना में  प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते है। वहीं बात अगर मूंगफली की करें तो, मूंगफली में  फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। मखाना-मूंगफली चाट बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में आधा चम्मच घी डालें और मखाना-मूंगफली को थोड़ी देर फ्राई कर लें। उसके बाद इन्हें बाहर निकाल कर वापस से पैन में थोड़ा सा तेल डालकर कटी हुई प्याज, टमाटर, मिर्च, लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, चाट मसाला और भूना जीरा डालकर फ्राई करें। थोड़ा पकने के बाद तुरंत मखाना और मूंगफली डाल के मिक्स कर लें। आपका चाट तैयार है। 
.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News…..You can try this chaat recipe and lose your weight. ..

Spread the love